सबसे नए तीन पन्ने :

Tuesday, October 6, 2009

मेरा नाम है सुल्ताना

उषा मंगेशकर ने वैसे भी गीत कम ही गाए है और उनमें भी दो-चार ही लोकप्रिय है। जय संतोषी माँ फ़िल्म के भक्ति गीतों ख़ासकर आरती के अलावा एक ग़ज़ल भी लोकप्रिय हुई जो शायद दीदार-ए-यार फ़िल्म से है और यह एक गीत तराना फ़िल्म से जिसकी चर्चा अब की जा रही है।

फ़िल्म तराना राजश्री प्रोडक्शनस के बैनर तले वर्ष 1980 के आस-पास रिलीज़ हुई थी। उषा मंगेशकर का गाया यह गीत रंजीता पर फ़िल्माया गया जो नायिका है और नायक है मिथुन चक्रवर्ती। यह गीत बहुत लोकप्रिय है। रेडियो के लगभग सभी केन्द्रों से बहुत सुनवाया जाता था। अब बहुत समय से नहीं सुना।

गीत का केवल मुखड़ा याद आ रहा है -

सुल्ताना सुल्ताना मेरा नाम है सुल्ताना
मेरे हुस्न का हर अंदाज़ मस्ताना

मैं परी की रानी मेरी चढती जवानी
जो भी देखे हो जाए दीवाना
सुल्ताना

यह उन गीतों में से है जिन्हें सुन कर मस्ती का माहौल बनता है।

पता नहीं विविध भारती की पोटली से कब बाहर आएगा यह गीत…

1 comment:

शरद कोकास said...

इस गीत को सुनते हुए अभी भी मस्ती का मूड् बन जाता है । धन्यवाद ।

Post a Comment

आपकी टिप्पणी के लिये धन्यवाद।

अपनी राय दें